क्या है आपकी अंतिम इच्छा?

अपनी मौत के बाद आप बेशक स्वर्ग या जन्नत जाना चाहते होंगे. हर अच्छा काम करते हुए आपको इस बात का ख्याल ज़रूर आता होगा कि अब आप मौत के बाद अपने लिए एक अच्छी ज़िंदगी का इंतज़ाम कर रहे हैं, लेकिन क्या कभी आपने इस तरह से सोचा है कि अपनी मौत से आप किसी के लिए स्वर्ग बन सकते हैं...जी हां, जो इंसान अधूरी ज़िंदगी जी रहे हैं अगर आपकी मौत उनके अधूरेपन को पूरा कर दे तो उनके लिए वो स्वर्ग ही होगा..

बहुत घुमा फिरा दिया आप सबको.. दरअसल, मैं बात कर रही हूं अंगदान(ऑर्गन डोनेशन) की. आपने सबने इसके बारे में सुना ज़रूर होगा और बेशक इसे सराहा भी होगा. शायद चाहते भी होंगे कि ऐसा कुछ करें, लेकिन कोई न कोई बात आपको रोक देती होगी. इस भागती-दौड़ती ज़िंदगी में अपनी मौत के बारे में सोचने का वक्त भला मिलता ही किसको है. हमें तो चिंता रहती है अपने काम की, परिवार की और खुद अपनी..

लेकिन अगर आप वाकई कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिसे करके आप अपनी आख़री सांस लेते समय सुकून का अहसास कर सकें तो एक बार अंगदान करने के बारे में गंभीरता से सोचे ज़रूर...

चलिए मैं आपको इसकी प्रक्रिया बता देती हूं जो कि काफी आसान है.. अंगदान के लिए आपको खुदको रजिस्टर्ड कराना पड़ेगा, इसके लिए आपको इंटरनेट पर फॉर्म मिल जाएगा (http://orbo.org.in/form.htm) फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर, उस फॉर्म को भरिए, आप यदि अपने कुछ ही अंग दान करना चाहते हैं तो वो लिख दीजिए और अगर फुल बॉडी डोनेशन चाहते हैं तो वो भी संभव है. इसके साथ ही, उसमें एक स्पेशल विश का भी ऑप्शन रहता है. इस फॉर्म को भरकर उसमें दिए गए पते पर 5 रू. की टिकट लगाकर पोस्ट कर दें. 15-20 दिन के अंदर आपके पास एक कार्ड पहुंच जाएगा... उस कार्ड को आप हमेशा अपने पास वॉलेट या हैंड बैग में रखें क्योंकि कार्ड में आपकी अंतिम इच्छा लिखी हुई है. इसके साथ ही, अपने परिवार वालों, दोस्तों और कलीग्स को इस बात की जानकारी दें कि अगर आपकी मौत अचानक हो जाए तो वो कार्ड पर लिखे नंबर पर इसकी जानकारी दें. ताकि आपकी अंतिम इच्छा की जा सके.

अंगदान के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना सिर्फ एक कोशिश है उन लोगों के अधूरेपन को भरने कि जिनके लिए ज़िंदगी हमसे थोड़ी ज्यादा मुश्किल और चुनौती भरी है. भले ही हम अपने जीते जी ऐसे लोगों के लिए कुछ कर न पाएं, लेकिन अगर ऐसा संभव है कि हम अपने मरने के बाद उनके काम आएं तो हमें ये कोशिश ज़रूर करनी चाहिए. इसलिए आप सबसे अपील है कि आप इस विषय पर एक बार ज़रूर सोचें और साथ ही, ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक अंग दान की जानकारी पहुंचाए. हो सके तो इस नोट को अपनी वॉल पर डालें. मेरे साथ एक कोशिश करें किसी की ज़िंदगी बेहतर बनाने की.

नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके आप भारत में अंग दान से संबंधित सभी जानकारिया विस्तार रूप से जान सकते हैं http://www.donateyourorgan.com/organdonation/understand/organdonationinindia.aspx

http://orbo.org.in/modified%20recipients1.htm

शबनम ख़ान

8 टिप्पणियाँ:

शबनम जी आपकी यह पोस्ट जागरूक करने वाली है।
मैं पहले ही देहदान का संकल्प ले चुका हूँ।

सादर
------
आज फिर वही खबर

 

्ये बहुत अच्छी खबर दी अब इसके माध्यम से हम इस संकल्प मे भागीदार बन सकते हैं।

 

मैं तो यही चाहती हूं...आप सब इस नेक काम के लिए आगे आएं...
मैने दो साल पहले अंगदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था... तब से लेकर आज तक सबको इसकी जानकारी देती आई हूं... उम्मीद है आप भी इश जानकारी को आगे बढ़ाएंगे..

 

Great effort, I already donated my eyes...
Appreciable Effort.

 

्ये बहुत अच्छी खबर दी अब इसके माध्यम से हम इस संकल्प मे भागीदार बन सकते हैं।

 

चर्चा में आज आपकी एक पुरानी रचना नई पुरानी हलचल

 

स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

 

एक टिप्पणी भेजें